Tuesday, November 12, 2019
Home > MYQA World > युवाओं का facebook की ओर झुकाव कम हुआ, Snapchat को भारी फ़ायदा
MYQA Worldख़बरेंब्लॉगहिंदी

युवाओं का facebook की ओर झुकाव कम हुआ, Snapchat को भारी फ़ायदा

युवाओं में facebook का craze कम हो रहा है।

जी हाँ, अपने सही पढ़ा है, युवाओं में facebook का craze कम हो रहा है। ख़बरों के अनुसार Mark Zukerberg इस बात से बहुत परेशान हैं। हाल में ही रिसर्च फर्म eMarketer ने एक शोध प्रकाशित किया जिसके हिसाब से 12 -17 वर्ष के अमरीकी युवा facebook का इस्तेमाल महीने में केवल एक बार ही कर रहें हैं । ऐसा अनुमान लगाया गया जा रहा है कि 2018 में फेसबुक लगभग 2 million users को खोने जा रहा है जिनकी आयु 24 वर्ष से कम है ।

Facebook का नुक्सान Snapchat का फायदा

Facebook का नुक्सान Snapchat का फायदा

Facebook के नुक्सान का सबसे बड़ा फायदा Snapchat को होने जा रहा है । eMarketer के हिसाब से Snapchat इस वर्ष लगभग 1.9 million users को अपनी ओर ले आएगा । पर ऐसा हुआ क्या जिसके करण युवा फेसबुक से दूर भाग रहा है । दरअसल, हाल के वर्षों में युवाओं के Parents और Grandparents ने फेसबुक को बड़े पैमाने पर अपना लिया है । फेसबुक भी ‘संस्कारी’ बन रहा है। कारणवश फेसबुक पर युवाओं को आज़ादी कि feeling नहीं मिल रही । जिसके कारण वो Snapchat और Instagram की तरफ कूच कर रहें हैं ।
 

eMarketer

6.4 मिलियन हो जाएगी 55-65 वर्ष के facebook users कि संख्या

eMarketer के अनुसार 55 वर्ष से अधिक आयु वाले facebook users कि संख्या इतनी तेज़ी से बढ़ रही है कि यह Age-Group Facebook कि demography का दूसरा सबसे बड़ा ग्रुप बनने जा रहा है । 55-65 वर्ष के facebook users कि संख्या इस वर्ष लगभग 6.4 मिलियन हो जाएगी । फेसबुक कि ओर आज के युवाओं का रुझान कम होने का करण उनके communication (बात-चीत) करने के style में change होना भी है। आज का युवा ज़्यादातर मीडिया (वीडियो एवं इमेज) को consume करना पसंद कर रहा है । युवाओं में ‘त्वरित आनद प्राप्ति’ (instant gratification) की अपेक्षा बहुत ज़्यादा है जिसको वो Snapchat और Instagram की मदद से पूरा कर सकते हैं । जिसका नतीजा है कि United Kingdom में Snapchat के उपभोगताओं कि संख्या में 43 % की बढ़ोतरी हुई है ।
 
Instagram Users Raising

Instagram के कारण Zukerberg को चिंता नहीं

पर अभी भी Zukerberg को इतनी चिंता करने कि ज़रूरत नहीं क्योंकि फेसबुक से भाग रहे युवा Instagram में शरण ले रहे हैं । eMarketer का ऐसा अनुमान है कि इंस्टाग्राम इस वर्ष लगभग 1.6 million युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करेगा और उसकी total user संख्या 104.7 million हो जाएगी । तो दादाजी और दादीजी को facebook पर रहने दीजिये और आप Snapchat और Instagram try करिये ।